पश्चिमी हिमालय में बर्फबारी के चलते बढ़ी सर्दी
Winter increases due to snowfall in the western Himalayas

पश्चिमी हिमालय में बर्फबारी के चलते बढ़ी सर्दी

नई दिल्ली

पंजाब और हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है और गुरुवार को पारा सामान्य से नीचे लगा गया। मौसम विभाग (IMD) के अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्ली के रिज में गुरुवार को तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा राजस्थान के चुरू में गुरुवार को 2.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। इधर हरियाणा में अंबाला, हिसार, करनाल, भिवानी, रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.4 डिग्री, 4.2 डिग्री, 4.9 डिग्री, 4.8 डिग्री, 4.4 डिग्री और 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

For News and Advertisement

वहीं पंजाब में अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री जबकि लुधियाना में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटियाला में न्यूनतम तापमान 5.8, आदमपुर में 6.6 डिग्री, हलवाड़ा में छह डिग्री और बठिंडा में पांच डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार करनाल, हिसार, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला जैसे कुछ स्थानों पर सुबह कोहरे से दृश्यता कम हो गई। उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्सों में ठंड ज्यादा पड़ेगी।

आसमान साफ रहने के बाद भी दिल्ली में पारा कम

राष्ट्रीय राजधानी में आकाश साफ रहने और धूप खिलने के बाद भी ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। क्योंकि पश्चिमी हिमालय से बर्फीली हवाएं दिल्ली पहुंच रही हैं। आयानगर और रिज मौसम स्टेशनों में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.8 डिग्री सेल्सियस और 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। आईएमडी ने बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से आने वाली बर्फीली हवाओं के चलते मंगलवार को शीत लहर की घोषणा कर दी थी। दिल्ली में मंगलवार को तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जो इस मौसम में अब तक का शहर का न्यूनतम तापमान था।

For News and Advertisement

पश्चिमी हिमालय में बर्फबारी के चलते बढ़ी सर्दी

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी हुई और अब शीत लहर के मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने की वजह से तापमान में गिरावट आ रही है। आईएमडी दिल्ली जैसे छोटे इलाकों में अगर एक दिन के लिए भी तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे या लगातार दो दिन तक सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है। तो शीतलहर की घोषणा कर देता है, वहीं शहर की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। सुबह 11 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 248 रहा। बुधवार को 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 262 रहा। मंगलवार को यह 230 रहा था।

 

 

 

Winter increases due to snowfall in the western Himalayas