सीनियर सिटीजन के लिए क्या हैं बेस्ट सेविंग्स प्लान
What are the best savings plans for senior citizens

सीनियर सिटीजन के लिए क्या हैं बेस्ट सेविंग्स प्लान

नई दिल्ली

सीनियर सिटीजन ब्याज दर कम होने के बावजूद FD में निवेश को प्राथमिकता देते हैं। फिक्स्ड डिपोजिट हमेशा से ही सबसे सुरक्षित और निश्चित रिटर्न देने वाला निवेश है। FD का एक और फायदा यह है कि आप जरूरत पड़ने पर अपना पैसा निकाल भी सकते हैं। हालांकि, मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने पर ग्राहकों को कम ब्याज मिलता है। इसके अलावा सीनियर सिटीजन पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाओं में भी पैसे निवेश करते हैं। तो आइए जानते हैं सीनियर सिटीजन के लिए SBI में FD या Post office की सेविंग स्कीम्स दोनों में से कौन सा बेस्ट ऑप्शन है।

For News and Advertisement

SBI में सीनियर सिटीजन को FD पर मिलता है इतना ब्याज

7 दिन से 45 दिन के लिए – 3.40% ब्याज, 46 से 179 दिनों के लिए – 4.40% ब्याज, 180 दिन से 210 दिनों के लिए – 4.90%, 211 दिनों से 1 साल के लिए – 4.90%, 1 साल – 2 साल के लिए- 5.40%, 2 साल – तीन साल के बीच – 5.60%, 3 साल से 5 साल के मिड टर्म FD पर 5.80% ब्याज, 5 साल से 10 साल के लॉन्ग टर्म FD पर 6.20% ब्याज मिलता है।

स्पेशल FD स्कीम के तहत 30 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज

SBI की तरह ही अधिकतर बैंक FDs पर बुजुर्गों को 50 बेसिस प्वाइंट अधिक इंटरेस्ट देते हैं। इसके अलावा SBI ने सीनियर सिटीजंस को 30 बेसिस प्वाइंट अधिक इंटरेस्ट देने का वादा किया है। अगर वे SBI के स्पेशल FD स्कीम के तहत पैसे निवेश करते हैं। यह लाभ बुजुर्गों को 2 करोड़ रुपये तक के FD पर मिलेगा। हालांकि मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने पर 30 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज नहीं मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम्स

पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम्स हैं जो छोटी बचत के लिहाज से बड़े काम की हैं। पोस्ट ऑफिस की इन छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने से न सिर्फ सरकारी गारंटी मिलती है। बल्कि, अच्छे रिटर्न के साथ टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है।

For News and Advertisement

पोस्ट ऑफिस की ब्याज दर 

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं पर 5.5% से लेकर 6.7% तक ब्याज मिल रहा है। वहीं 5 साल के मंथली इनकम स्कीम पर 6.6%, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर 6.8% और RD पर 5.8% ब्याज मिल रहा है। PPF पर लोगों को 7.10% ब्याज मिलता रहेगा और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) पर 7.40% की दर से ब्याज मिलेगा।

जानें दोनों में से कौन सा ऑप्शन है बेस्ट

SBI 1 साल के FD पर 5.40% इंटरेस्ट दे रही है, वहीं पोस्ट ऑफिस में इस अवधि के FD पर 5.5% ब्याज मिल रहा है। इतना ही नहीं, 5 साल में मैच्योर होने वाले FD पर SBI 6.2% का इंटरेस्ट दे रही है। लेकिन पोस्ट ऑपिस की बचत योजनाओं और NSC से तुलना करने पर यह इंटरेस्ट रेट काफी कम है। बैंकों में FD के मुकाबले पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं सीनियर सिटीजंस को बेहतर रिटर्न दे रही हैं।

 

 

What are the best savings plans for senior citizens