आज इस समय घोषित होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तिथि
Today will be the date of CBSE board exam

आज इस समय घोषित होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तिथि

नई दिल्ली

देशभर के सीबीएसई स्कूलों से पढ़ाई कर रहे 10वीं और 12वीं के छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षा तिथियों का ऐलान गुरुवार शाम 6 बजे किया जाएगा। शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीटर पर लिखा, मुझे विश्वास है कि सीबीएसई द्वारा आयोजित 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्रविष्ट होने वाले हमारे विद्यार्थी पूर्ण लगन एवं मेहनत से बेहतर तैयारी कर रहे होंगे। आपके उज्ज्वल भविष्य एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हम आज इन परीक्षाओं की तिथियां सांय 6 बजे घोषित करेंगे।देश में कोरोना महामारी के कारण स्‍कूल मार्च से ही बंद हैं। छात्रों की क्‍लॉस ऑनलाइन हो रही है, लेकिन सबसे बड़ी परेशानी 10वीं और 12वीं के छात्रों के सामने हैं। क्‍योंकि कोरोना के कारण स्‍कूल नहीं खुलने के कारण उनकी पढ़ाई भी नहीं हो पाई। इसके साथ ही अभी तक यह भी तय नहीं हो पाया है कि छात्रों के एग्‍जाम कब होंगे। ऐसे में बोर्ड छात्रों और अभिभावकों की परेशानी को देखते हुए शिक्षा मंत्री रमेश निशंक पोखरियाल ने बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

For News and Advertisement

शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों और अभिभावकों को बोर्ड परीक्षा का काफी इंतजार रहता हैए लेकिन कोरोना काल में भी हमने छात्रों और टीचरों से संवाद किया है। उसके बाद उनके सुझावों और भविष्‍य में परिस्थितियों को देखते हुए हम परीक्षा की तारीख का ऐलान करेंगे। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि बोर्ड की परीक्षा ऑनलाइन नहीं हो सकतीए क्‍योंकि छात्रों की संख्‍या काफी बड़ी हैं और हर किसी के पास इंटरनेट या स्‍मार्टफोन नहीं होने के कारण ऑनलाइन नहीं कराया जा सकता।

For News and Advertisement

पोखरियाल ने कहा कि कोरोना काल में सभी दिशा निर्देश का पालन किया जाएगा और इससे पहले भी कई परीक्षाओं को कराया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और गृह विभाग के आदेशों के अनुसारए गाइडलाइंस तैयार की जाती है और बच्‍चों की सुरक्षा पहला लक्ष्‍य हैए इसके बाद ही शिक्षा और परीक्षा है। उन्‍होंने कहा कि ब्रिटेन से आए नए स्‍ट्रेन पर भी सरकार की नजर है। पीएम ने कोरोना के पहले रूप को लेकर भी काफी तैयारी की और देश को बुरे हालात में जाने से पहले ही बचा लिया गया। अब नए स्‍ट्रेन पर भी सरकार की नजर है और इसका मुकाबले करने के लिए भी तैयारियां की जा रही हैं। 

 

 

 

Today will be the date of CBSE board exam