दोनों पक्षों के बीच चार में से दो मुद्दों पर हुई सहमति
The two sides agreed on two out of four issues

दोनों पक्षों के बीच चार में से दो मुद्दों पर हुई सहमति

नई दिल्ली

किसान संगठन और केंद्र सरकार के मंत्रियों के बीच कल मैराथन बैठक के बाद चार में से दो मुद्दों पर सहमित बन गई है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदूषण अध्यादेश और बिजली बिल पर सहमति बन गई है। अगली बैठक 4 जनवरी को होगी, जिसमें बाकी के दो मुद्दों पर बातचीत की जाएगी। नरेंद्र सिंह तोमर किसानों के साथ बातचीत वार्ता में केंद्र के प्रमुख प्रतिनिधियों में से एक हैं, उन्‍होंने आगे कहा कि दोनों पक्ष 4 जनवरी को वार्ता का नया दौर आयोजित करेंगे ताकि शेष मुद्दों को हल किया जा सके। उन्‍होंने कहा, “आज की वार्ता बहुत अच्छे माहौल में आयोजित की गई और यह एक सकारात्मक टिप्पणी पर समाप्त हुई। चार में से दो मुद्दों पर सहमति दोनों पक्षों के बीच पहुंची थी। दिल्ली में सर्द मौसम को देखते हुए मैंने किसान नेताओं से बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को घर भेजने का अनुरोध किया है, अगला दौर की बातचीत 4 जनवरी को होगा।

For News and Advertisement

3 कृषि कानूनों पर अभी भी गतिरोध है: क्रांतिकारी किसान यूनियन प्रमुख

अभी भी 3 खेत कानूनों पर गतिरोध है। हम एमएसपी पर उनके साथ आम सहमति नहीं बना सके। सरकार ने किसानों को जुर्माने से बाहर करने पर सहमति व्यक्त की। क्रान्तिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल ने कहा कि बिजली के मुद्दे पर सरकार ने पावर बिल 2020 को वापस ले लिया है।

For News and Advertisement

हमारे 2 मुख्य मुद्दों को अभी भी हल करने की आवश्यकता है: बीकेयू नेता

आज की बैठक में पराली जलाने और बिजली से संबंधित मुद्दों को हल किया गया। हमारे 2 मुख्य मुद्दों को अभी भी हल करने की आवश्यकता है। भारतीय किसान यूनियन (BKU) के प्रवक्ता राकेश टिकैत का कहना है कि हम MSP से संबंधित विषयों पर चर्चा करेंगे और 4 जनवरी को अगली बैठक में 3 कृषि कानूनों को रद्द करेंगे।केंद्र ने लंबे आंदोलन को समाप्त करने के लिए “खुले मन” के साथ “तार्किक समाधान” खोजने के लिए सभी प्रासंगिक मुद्दों पर वार्ता के लिए फिर से चर्चा में आने के लिए 40 विपक्षी किसान यूनियनों को आमंत्रित करने के लिए सोमवार को भेजा था।

 

 

The two sides agreed on two out of four issues