टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन
Team India has by far the worst performance in the history of Test cricket

टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन

नई दिल्ली

क्रिकेट की सबसे बड़ी खूबसूरती यह है कि कोई भी नहीं जानता कि अगली गेंद पर क्या हो सकता है। कब कोई टीम जीतते-जीतते हार जाए या कब कोई टीम करीब-करीब हारा हुआ मैच जीत ले। इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। क्रिकेट की यही खूबी 19 दिसंबर को भारतीय टीम पर भारी पड़ गई। जो भारतीय टीम एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन तक जीत की ओर बढ़ती दिख रही थी। वह तीसरे दिन अपने क्रिकेट का सबसे बुरा रिकॉर्ड बनाकर हार के करीब पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट के तीसरे दिन भारत को दूसरी पारी में महज 36 रन पर समेट दिया। यह 88 साल के भारतीय टेस्ट इतिहास में टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 17 दिसंबर से खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने पहली पारी में 244 रन बनाए। इसके बाद उसने ऑस्ट्रेलिया को 191 रन पर ही ढेर कर दिया। इस तरह उसे 53 रन की लीड मिली। उम्मीद थी कि इस लीड के सहारे भारत मेजबान टीम को एक बड़ा लक्ष्य देगा। लेकिन मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम अपने टेस्ट इतिहास का सबसे खराब प्रदर्शन कर 36 रन पर ही ठिठक गई। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 विकेट पर 36 रन के स्कोर पर रोक दिया। मोहम्मद शमी एक रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए।

भारतीय टीम 1932 से टेस्ट क्रिकेट खेल रही है। 36 रन पर आउट होने के साथ ही 19 दिसंबर भारतीय टेस्ट इतिहास में एक ऐसी तारीख के तौर पर दर्ज हो गया है। जिसे याद करने पर शायद ही चेहरे पर मुस्कान आए। भारतीय टीम का इससे पहले सबसे कम स्कोर 42 रन था। भारतीय टीम 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर 42 रन पर आउट हो गई थी। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है। न्यूजीलैंड की टीम 1955 में इंग्लैंड के खिलाफ महज 26 रन पर आउट हो गई थी। टेस्ट इतिहास का दूसरा सबसे कम स्कोर दक्षिण अफ्रीका के नाम है। अफ्रीकी टीम दो बार 30-30 रन बनाकर आउट हो चुकी है।

23 बार 50 से कम स्कोर पर सिमट चुकी हैं टीमें

143 साल के टेस्ट इतिहास में यह 23वां मौका है जब कोई टीम 50 से कम के स्कोर पर आउट हो गई है। दक्षिण अफ्रीका की टीम सबसे अधिक 7 बार 50 से कम रन पर आउट हुई है। भारत दूसरी बार बतौर टीम 50 रन का आंकड़ा नहीं छू सका है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड चार-चार बार 50 से कम के स्कोर पर सिमट चुके हैं। इंग्लैंड दो बार और पाकिस्तान, बांग्लादेश, वेसटइंडीज, आयरलैंड एक-एक बार 50 से कम रन पर आउट हो चुके हैं।

 

 

 

Team India has by far the worst performance in the history of Test cricket