जनवरी महीने से देश के कई राज्यों में स्कूलों को फिर से खोला जाएगा तथा इन नियमों का करना होगा पालन
Schools will be reopened in many states of the country from January and these rules will have to be followed.

जनवरी महीने से देश के कई राज्यों में स्कूलों को फिर से खोला जाएगा तथा इन नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली

देश और दुनिया में अभी कोरोना वायरस का कहर थमा नहीं है। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। इनमें स्कूलों को बंद रखने से जुड़ी पाबंदियां भी लगाई गई थीं। इस साल मार्च के महीने से ही स्कूलों को बंद कर दिया गया था। वहीं धीरे-धीरे स्कूलों को दोबारा खोलने की अनुमति भी दी गई है। बोर्ड की कक्षाओं के छात्रों के लिए कई राज्यों में स्कूलों को पहले से ही खोला जा चुका है। अब जनवरी के महीने से कई राज्यों में फिर से स्कूल खुलने वाले हैं।

For News and Advertisement

जनवरी के महीने में देश के कई राज्यों में स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। कर्नाटक में कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों लिए एक जनवरी से स्कूल खोले जाएंगे। वहीं कक्षा 6 से 9 तक के छात्रों को अपने माता-पिता से स्कूल जाने की लिखित अनुमति की दरकार होगी। इसके अलावा पुडुचेरी में सभी स्कूल 4 जनवरी से आधे दिन के लिए कक्षा 1 से फिर से खुलेंगे, जबकि फुल-टाइम क्लासेज और सामान्य स्कूल की गतिविधियां 18 जनवरी से शुरू होंगी। वहीं नए साल से बिहार में भी स्कूल खोले जाएंगे। 4 जनवरी 2021 से बिहार में भी स्कूल खुलने वाले हैं। बिहार में 4 जनवरी से सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्था खोले जाएंगे। हालांकि सीनियर क्लासेज और फाइनल ईयर के छात्रों को चार जनवरी से बुलाया जाएगा। जबकि बिहार में अन्य क्लास के छात्रों को बुलाए जाने का फैसला 15 दिन के बाद किया जाएगा।

इन राज्यों में हाल ही में खुले स्कूल

झारखंड सरकार ने भी स्कूल खोलने का फैसला किया है। 21 दिसंबर से झारखंड में कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूल कक्षा 10 और 12 के लिए फिर से खुले हैं। छात्रों को कक्षाओं में जाने के लिए माता-पिता की अनुमति की आवश्यकता होगी। डेंटल और मेडिकल कॉलेजों के साथ ही नर्सिंग स्कूलों में 21 दिसंबर से कक्षाएं शुरू हो गई हैं। साथ ही यहां स्कूलों में स्टूडेंट्स ऑड-ईवन फार्मूले के तहत कक्षाएं ज्वॉइन करेंगे।

For News and Advertisement

इसके अलावा मध्य प्रदेश ने 18 दिसंबर से कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल खोले हैं। राज्य में साइंस कॉलेज 1 जनवरी से खुलेंगे। वहीं हरियाणा ने 14 दिसंबर से 10 और 12 के लिए स्कूल खोले हैं, जबकि कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए कक्षाएं 21 दिसंबर से शुरू होंगी। वहीं दिल्ली और महाराष्ट्र ने अभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि महाराष्ट्र में ज्यादातर शहर अपने क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय ले रहे हैं। वहीं स्कूलों को खोलने के साथ ही कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा। स्कूल-कॉलेज में मौजूद टीचर और छात्रों को मास्क लगाना होगा। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करना होगा।

 

 

Schools will be reopened in many states of the country from January and these rules will have to be followed.