रिलायंस जियो का न्यू ईयर गिफ्ट, जानिए क्या
Reliance Jio's new year gift, know what

रिलायंस जियो का न्यू ईयर गिफ्ट, जानिए क्या

नई दिल्ली

रिलायंस जियो एक बार फिर वॉइस कॉल्स को बिल्कुल फ्री करने जा रही है। जियो सब्सक्राइबर्स 1 जनवरी 2021 से अपने फोन से फ्री में वॉइस काल कर सकेंगे। इस तरह की सर्विसेज पर इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज खत्म हो गया है। रिलायंस जियो ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा कि ऑफ-नेट डोमेस्टिक कॉल्स को बिल्कुल फ्री करने की प्रतिबद्धता का सम्मान किया जाएगा। आईयूसी चार्जेज खत्म होने के बाद डोमेस्टिक वॉइस कॉल्स फ्री कर दी जाएंगी। 1 जनवरी 2021 से दोबारा सभी कॉल्स फ्री कर दी जाएंगी। जियो को लेकर इस खबर के बाद दूसरी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल के शेयर्स में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है।

For News and Advertisement

कॉल करने के लिए नहीं करना होगा रिचार्ज

इस ऐलान के बाद अब नये साल से किसी भी नेटवर्क पर कॉल करने के लिए जियो ग्राहकों को पैसे नहीं देने होंगे। यह सुविधा देशभर में किसी भी एरिया के लिए होगा। वर्तमान में आईयूसी व्यवस्था की वजह से ग्राहकों को ऑफ-नेट वॉइस कॉल के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं।
बता दें कि सितंबर 2019 में टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल-टू-मोबाइल कॉल्स के लिए आईयूसी को जनवरी 2020 के आगे तक के लिए बढ़ा दिया था। इसके बाद जियो ने अपने ग्राहकों से ऑफ-नेट वॉइस कॉल के लिए चार्ज करना शुरू किया। हालांकि, जियो द्रवारा वसूला जाने वाला यह चार्ज आईयूसी चार्ज के बराबर ही थी।

For News and Advertisement

ऑन-नेट डोमेस्टिक कॉल्स अभी भी फ्री

कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि ऑन-नेट डोमेस्टिक कॉल्स जियो नेटवर्क पर अभी भी बिल्कुल फ्री है। कंपनी ने कहा, ‘VoLTE जैसे एडवांस टेक्नोलॉजी का लाभ आम भारतीय नागरिकों तक पहुंचाने के लिए रिलायंस जियो प्रतिबद्रध है। रिलायंस जियो ने अक्टूबर महीने में करीब 22 लाख से ज्यादा ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है। इसके बाद कंपनी के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 40.63 करोड़ के पार पहुंच गया है। जियो ने वायरलेस सेग्मेंट में सबसे ज्यादा 2,45,912 ग्राहकों को जोड़ा है। इसके बाद भारती एयरटेल ने 48,397 ग्राहकों को फिक्सड लाइन कनेक्शन के जरिए जोड़ा है।

 

 

Reliance Jio’s new year gift, know what