पीएम मोदी ने किसानों से आंदोलन खत्म करने की अपील
PM Modi appeals to farmers to end the agitation

पीएम मोदी ने किसानों से आंदोलन खत्म करने की अपील

नई दिल्‍ली

पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के लिए अगली किस्त जारी की। पीएम ने एक बटन दबाकर नौ करोड़ किसान लाभार्थियों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। इस योजना के तहत हर साल तीन किस्तों में किसानों के खातों में 6,000 रुपये भेजे जाते हैं। किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की राशि तीन किस्तों में भेजी जाती है। इसके साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छह राज्यों के नौ करोड़ से अधिक किसानों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों से भी आंदोलन को खत्‍म कर सरकार से बातचीत करने की अपील की।

For News and Advertisement

प्रधानमंत्री के भाषण की बड़ी बातें

30 दिन से चल रहे आंदोलन को पीएम मोदी ने खत्म करने की अपील करते हुए कहा कि हम किसानों से हर चर्चा करने के लिए तैयार हैं, पर राजनीतिक कारणों से चर्चा नहीं हो पा रही है। किसानों का भरोसा हम नहीं तोड़ेंगे। तथ्यों और तर्कों पर हम विरोधियों से भी बातचीत को तैयार हैं। कृषि बिल पर पीएम मोदी ने फिर एक बार भ्रम दूर किए। पीएम मोदी ने कहा कि नए कानूनों के लागू होने के बाद भी MSP, मंडी, मंडी के बाहर फसल बेचने का अधिकार है। पीएम ने कहा कि ना MSP खत्म होगी, ना मंडियां बंद होंगी। कानून को लागू हुए कई महीने बीत चुके हैं, अबतक कोई मंडी नहीं हुई। किसान आंदोलन को लेकर विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी ने कहा, ‘जिन्हें जनता ने नकार दिया वो लोग इवेंट मैनेजमेंट करके अपनी राजनीति चमका रहे है। किसानों के नाम पर झंडे लेकर खेल खेला जा रहा है, अब उनको सच सुनना होगा। देश का किसान विपक्ष को पहचान गया है। निर्दोष किसानों की जिंदगी के साथ विपक्ष न खेले।

For News and Advertisement

पीएम मोदी ने विपक्ष पर करारा प्रहार किया और कहा, ‘पुरानी सरकार की नीतियों की वजह से देश की कृषि और किसान का उतना विकास नहीं हो पाया, जितना उसमें सामर्थ्य था। पहले की सरकारों की नीतियों की वजह से सबसे ज्यादा बर्बाद छोटा किसान हुआ। ममता बनर्जी पर प्रधानमंत्री मोदी ने निशाना साधते हुए कहा, ‘पश्चिम बंगाल के 70 लाख से अधिक किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। बंगाल की सरकार के राजनीतिक कारणों से किसानों को पैसे नहीं मिल रहे हैं। जो लोग 30 साल तक बंगाल में राज करते थे, उन्होंने बंगाल की क्या हालत करके रख दी है, य़े सारा देश जानता है।

 

 

PM Modi appeals to farmers to end the agitation