LPG गैस सिलेंडर के दाम 15 दिनों में 100 रुपये के करीब बढ़े
LPG gas cylinder prices rise to close to Rs 100 in 15 days

LPG गैस सिलेंडर के दाम 15 दिनों में 100 रुपये के करीब बढ़े

नई दिल्ली

एलपीजी सिलेंडर के दाम 15 दिनों में ही 100 रुपये के करीब बढ़ चुके हैं। सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियों ने हाल ही में एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाने का फैसला किया। नतीजतन ग्राहकों को अब कुकिंग गैस के लिए अधिक पैसे का भुगतान करना पड़ रहा है। 16 दिसंबर को तेल कंपनियों ने रसोई गैस की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की, जो कि 15 दिनों के भीतर दूसरा इजाफा था। दो सप्ताह के भीतर ही रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अब रसोई में खाना बनाना आम लोगों के लिए महंगा साबित हो रहा है। वहीं इससे लोगों का घरेलू बजट भी प्रभावित हो रहा है। बिना-सब्सिडी के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 16 दिसंबर को 50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दी गई।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने के बाद रसोई गैस सिलेंडर के दाम में इस महीने दूसरी बार बढ़ोतरी की गई।सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम उत्पाद विपणन कंपनियों के जरिए जारी अधिसूचना के मुताबिक दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 644 रुपये से बढ़कर 694 रुपये कर दी गई है। इस सिलेंडर की कीमतों में इस महीने यह दूसरी बढ़ोतरी है। इससे पहले एक दिसंबर को भी इसकी कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। ऐसे में सिर्फ दिसंबर के महीने में ही एलपीजी सिलेंडर में 100 रुपये का इजाफा किया गया है।

For News and Advertisement

पांच महीने तक नहीं बढ़े थे दाम

हालांकि इससे पहले करीब पांच महीने तक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कोई इजाफा नहीं किया गया था। पहले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत जुलाई से 594 रुपये प्रति सिलेंडर पर बरकरार थी। यह दर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के समान थी। पांच महीने तक 594 रुपये प्रति सिलेंडर की कीमत रहने के बाद महज 15 दिनों में ही इसकी कीमत 694 रुपये प्रति सिलेंडर पहुंच चुकी है। रसोई गैस की कीमत की समीक्षा हर 15 दिन में की जाती है।

महंगा हुआ सिलेंडर

बता दें कि देश में परिवारों को एक साल में 12 एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी के साथ मिलते हैं। उपभोक्ता को सिलेंडर लेते समय उसका पूरा मूल्य चुकाना होता है। जबकि सब्सिडी की राशि उसके बैंक खाते में पहुंच जाती है। अगर किसी परिवार में एक साल की अवधि में 12 से अधिक सिलेंडर की खपत होती है। तो उन्हें इसके बाद के सिलेंडर तय बाजार मूल्य पर लेना होता है।

For News and Advertisement

सब्सिडी का क्या हुआ

बता दें कि सरकार ने इस साल सितंबर के महीने में तेल की कीमतों में गिरावट और रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि के कारण बाजार में समानता के लिए रसोई गैस सब्सिडी को समाप्त कर दिया था। अब जब बाजार की कीमतें फिर से बढ़ रही हैं। तो यह देखना होगा कि क्या सरकार सब्सिडी के लाभ को बढ़ाती है या नहीं। देश के चार महानगरों में से अब कोलकाता में गैर- सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 720.50 रुपये, मुंबई में 694 रुपये, चेन्नई में 710 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है। स्थानीय स्तर पर मूल्यवधित कर (वैट) की दर अलग-अलग होने की वजह से दाम में अंतर रहता है।

 

 

 

LPG gas cylinder prices rise to close to Rs 100 in 15 days