जानिए कब होगी बोर्ड की परीक्षा, कब से खुलेंगे स्‍कूल
Know when the board exam will take place, when will the school open

जानिए कब होगी बोर्ड की परीक्षा, कब से खुलेंगे स्‍कूल

नई दिल्‍ली 

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 2021 में स्‍कूल और कॉजेल खुलने का निर्णय स्‍थितियां सामान्‍य होने के बाद आसानी से खुल सकेंगे। इसके साथ ही उन्‍होंने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन नहीं होगी और इसके लिए लगातार संवाद किए जा रहे हैं।कोरोना के महासंकट को लेकर किसी को भी नहीं पता था, लेकिन इस संकट का मुकाबला का हमने मुकाबला किया है। पीएम के मार्गदर्शन में हमने कठिन परिस्थितियों में हम छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा के स्‍तर पर लाए, यह हमारे लिए बहुत बड़ा बदलाव है। हमने बहुत कम समय में 33 करोड़ छात्रों को कम समय में ऑनलाइन लाने में कामयाब रहे।

For News and Advertisement

कब खुलेंगे स्‍कूल

2021 में स्‍कूल और कॉजेल खुलने पर शिक्षा मंत्री ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और गृह मंत्रालय के मार्गदर्शन और निर्देश के आधार पर चरणबद्ध तरीके से स्‍कूल खोलने का निर्णय किया गया है। यह राज्‍यों पर निर्भर हैं कि वह अपने यहां पर कोरोना के स्‍थिति को देखते हुए फैसला लें। बच्‍चों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। स्‍कूल और कॉलेज खोलने के लिए सबसे ज्‍यादा जिम्‍मेदारी राज्‍य सरकारों पर होगी।

कब होंगी बोर्ड की परीक्षा

राज्‍यों के बोर्ड को राज्‍य सरकार पर छोड़ा गया है। सीबीएसई को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं और संवाद भी कर रहे हैं। उस संवाद पर चर्चा करने के बाद ही ठोस निर्णय लिया जाता है। छात्रों और अभिभावकों से बात की जा रही है। सीबीएसई के लगभग 2.5 करोड़ छात्र हैं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन नहीं हो सकती। क्‍योंकि अभी परिस्‍थितियां ऐसी नहीं है। कुछ प्रतिशन छात्र ऐसे हैं, जिनके पास इंटरनेट और लैपटॉप नहीं है।

For News and Advertisement

नई शिक्षा नीति

नई शिक्षा नीति बहुत बड़े बदलाव के साथ आई है। गांव से लेकर संसद तक परामर्श के बाद ही शिक्षा नीति बनाई गई है। इसमें 2 लाख से अधिक सुझाव हमारे सामने आए हैं। भारत की शिक्षा नीति से सऊदी अरब अमीरात भी प्रभावित हैं और वह इसको लेना चाहते हैं।

 

 

Know when the board exam will take place, when will the school open