जानें इस बजट में क्या हो सकता हैं बदलाव
Know what can be changed in this budget

जानें इस बजट में क्या हो सकता हैं बदलाव

नई दिल्ली

मेडिकल इक्विपमेंट की देश में मैनुफैक्चरिंग बढ़ाने के लिए सरकार बजट (Budget 2021) में बड़ा ऐलान कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक मेडिकल इक्विपमेंट के रॉ मैटेरियल की इम्पोर्ट ड्यूटी में जहां कटौती की संभावना है। वहीं, फिनिश्ड प्रोडक्ट्स की इम्पोर्ट ड्यूटी को बढ़ाया जा सकता है। ताकि घरेलू मैनुफैक्चर्स की लागत कम हो सके और आत्मनिर्भर भारत के तहत ऐलान किए गए PLI स्कीम में निवेश और बढ़ सके।

For News and Advertisement

आइए जानते हैं कि कितनी घट सकती है इम्पोर्ट ड्यूटी

CNBC आवाज के संवाददाता आलोक प्रियदर्शी के मुताबिक, देश में बड़े पैमाने पर मेडिकल इक्विपमेंट की मैनुफैक्चरिंग हो सके इसके लिए सरकार बजट में घरेलू मैन्युफैक्चर्स के लिए बड़ी राहत का ऐलान कर सकती है। इसमें इम्पोर्ट ड्यूटी को लेकर बदलाव किया जा सकता है। 

कई इक्विपमेंट पर लगती है जीरो इम्पोर्ट ड्यूटी

CNBC आवाज को सूत्रों से जानकारी मिली है कि अभी कई सारे ऐसे मेडिकल इक्विपमेंट हैं जो जीरो ड्यूटी पर इम्पोर्ट होते हैं। यानी उनको इम्पोर्ट करने पर कोई ड्यूटी नहीं लगती है। इसकी वजह से घरेलू मैनुफैक्चरर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि वो लोग भी इन सभी प्रोडक्ट्स का उत्पादन करते हैं। लेकिन इसको इम्पोर्ट करना काफी सस्ता पड़ता है। जिसकी वजह से इन सभी मैनुफैक्चरर्स को नुकसान होता है। 

इस बजट में सरकार कर सकती है ये ऐलान

सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है कि कई सारे आइटम्स जैसे Contraceptive, Artificial Dialysis Apparatus, पर जो जीरो ड्यूटी लगती है। इसको 7.5 फीसदी से लेकर 15 फीसदी तक कर दिया जाए। ताकि जो घरेलू मैन्युफैक्चर्स है। उनकी लागत कम हो सके और उनके सामान को भी देश-विदेश में मार्केट मिल सके। 

जानें इस बजट में क्या हो सकता हैं बदलाव

मेडिकल इक्विपमेंट की घरेलू मैनुफैक्चरिंग को मिलेगा बूस्ट। बजट में सरकार इम्पोर्ट ड्यूटी की दरों में कर सकती है बदलाव। जीरो ड्यूटी पर इम्पोर्ट होने वाले 20 आईटम्स पर बढ़ेगी ड्यूटी। Contraceptive, Artificial Dialysis Apparatus, Test kit शामिल। साथ ही Blood, Urine, Pregnancy Test kit और Lab Chemical। इन 20 items पर 7.5% से लेकर 15% तक इम्पोर्ट ड्यूटी का प्रस्ताव। इसके अलावा Raw Material के इम्पोर्ट ड्यूटी में कटौती भी संभव। Natural Rubber Latex, Medical Grade Paper, PU Films शामिल। कुल 14 ऐसे Raw Material जिन पर BCD फिनिश्ड items से ज्यादा। इसकी वजह से घरेलू मैनुफैक्चरर्स को इनवर्टेड ड्यूटी की परेशानी। 

For News and Advertisement

रॉ मैटेरियल की इम्पोर्ट ड्यूटी पर भी हो सकता है बड़ा ऐलान

इसके अलावा रॉ मैटेरियल पर लगने वाली इम्पोर्ट ड्यूटी पर भी बातचीत चल रही है। देश में कई सारे ऐसे रॉ मैटेरियल बनते हैं। जिसके प्रोडक्ट को इम्पोर्ट करना पड़ता है। बता दें रॉ मैटेरियल पर जो बेसिक कस्टम ड्यूटी है। वो कहीं ज्यादा है जबकि फिनिश्ड प्रोडक्ट्स पर ड्यूटी कम है। इसकी वजह से घरेलू मैनुफैक्चरर्स को इनवर्टेड ड्यूटी की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

 

 

Know what can be changed in this budget