जेईई मेंस परीक्षा की तारीखें घोषणा कर दी गई है
JEE Mains Exam dates have been announced

जेईई मेंस परीक्षा की तारीखें घोषणा कर दी गई है

नई दिल्ली 

जेईई मेंस परीक्षा के अधिकारिक रूप से तारीखों की घोषणा हो गई है। केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को घोषणा कर कहा कि जेईई मेन्स की परीक्षा 4 सेशन में होगी। पहली परीक्षा का आयोजन 23 से 26 फरवरी 2021 के बीच होगा। दूसरी मार्च में, तीसरी अप्रैल और चौथी मई में आयोजित होगी। पोखरियाल ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2021) के लिए नोटिफिकेशन जारी कि‍या। परीक्षा का आयोजन पहली बार 13 भाषाओं में होगा। इसके अलावा 15 अंक के ऑप्शनल सवाल में माइनस मार्किंग नहीं होगी। इस बार परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में होगा। अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, असमी, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उड़िया, तमिल, उर्दू, तेलुगू, पंजाबी। अभी तक जेईई परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती में होती रही है। मंगलवार को NTA की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया था। हालांकि इसका ब्रॉशर भी वायरल हुआ था, लेकिन एनटीए ने इसे अपलोड नहीं किया। NTA का कहना है कि नोटिफिकेशन परीक्षण के उद्देश्य से अपलोड किया गया था इसलिए इसे हटा लिया गया। 

For News and Advertisement

इसलिए चार बार होगी परीक्षा 

एनटीए ने कहा है कि ऐसा करने से विद्यार्थियों को कई बार स्कोर सुधारने का मौका मिलेगा। पहले प्रयास में विद्यार्थियों को एग्जाम का अनुभव भी हो जाएगा। यह फैसला ड्रॉपर्स को भी सहूलियत देगा। उन्हें दोबारा एग्जाम देने के लिए अपना पूरा साल बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। इसी तरह परिस्थितिवश कोई एक या दो बार परीक्षा नहीं दे पाया तो उसे पूरा साल इंतजार नहीं करना होगा। यह भी कहा जा रहा है कि एनटीए की ओर से यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि अलग अलग समय पर होने वालीं विभिन्न राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं जेईई मेन परीक्षा के आयोजन में समस्या न हो। अभी तक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है।

For News and Advertisement

ये है शेड्यूल

जेईई मेन 2021 के पहले सत्र के एडमिट कार्ड जनवरी के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। जेईई मेन में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलेगी। 

 

 

 

JEE Mains Exam dates have been announced