भारतीय रेलवे ने मालगाड़ियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू की, नया पोर्टल को लॉन्‍च किया
Indian Railways launches online booking service for goods trains, launches new portal

भारतीय रेलवे ने मालगाड़ियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू की, नया पोर्टल को लॉन्‍च किया

नई दिल्‍ली

भारतीय रेलवे ने माल ढुलाई के मामले में बड़ी पहल की है। रेलवे ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए मालगाड़ियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू कर दी है। इसे फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल नाम दिया गया है। रेलवे ने आईआरसीटीसी की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा की तर्ज पर ये पहल की है। दरअसल, आईआरसीटीसी की ऑनलाइन सर्विस शुरू होने के बाद टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला। आज 80 फीसदी टिकट की बुकिंग ऑनलाइन हो रही है। माना जा रहा है कि फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल के शुरू होने के बाद मालगाड़ियों में सामान बुक कराने वालों को बड़ी सुविधा मिलने वाली है।

For News and Advertisement

लॉजिस्टिक कॉस्‍ट बचाने में मददगार होगा नया पोर्टल

रेलवे की नई सर्विस शुरू होने के बाद अब खाली वैगन, भाड़ा, डिलिवरी टाइम से लेकर तामाम जानकारियों के लिए किसी को बुकिंग सेंटर तक जाने की जरूरत नहीं होगी। ये सभी जानकारियां अब ऑनलाइन ही मिल जाएंगी। अब माल को स्टेशन तक भेजकर सीधे कहीं भेजा जा सकता है। इसके लिए पार्टी को स्टेशन तक चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। यही नहीं, यह पोर्टल समय के साथ-साथ लॉजिस्टिक कॉस्ट भी बचाने में मददगार साबित हो सकता है। इस पोर्टल को https://indianrailways.gov.in से एक्सेस किया जा सकता है। इसी पोर्टल पर लोग अपने माल की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे।

For News and Advertisement

पीयूष गोयल ने माल ढुलाई में बढ़ोतरी की जताई उम्‍मीद

पोर्टल को लॉन्‍च करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय रेलवे ने कोरोना संकट के बीच जरूरत की वस्तुओं की बिना रुकावट आपूर्ति सुनिश्चित की और आर्थिक गतिविधियों को रुकने नहीं दिया। उन्‍होंने अप्रैल-मई 2020 में परिवहन कम रहने के बाद भी चालू वित्त वर्ष में माल ढुलाई में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई। गोयल ने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 में 1 अप्रैल 2019 से 4 जनवरी 2020 तक हुई ढुलाई के मुकाबले वित्त वर्ष 2020-21 की समान अवधि में 98 फीसदी का आंकड़ा हासिल हो चुका है। रेल मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे लगातार अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। छह साल में योजनाबद्ध तरीके से इस दिशा में ही काम किया गया है।

 

 

Indian Railways launches online booking service for goods trains, launches new portal