इंडियन रेलवे आज से चलाने जा रहा स्पेशल ट्रेन
Indian Railways is going to run special train from today

इंडियन रेलवे आज से चलाने जा रहा स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली

इंडियन रेलवे 30 दिसंबर से मुंबई दिल्ली राजधानी स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। इस ट्रेन का संचालन हफ्ते में 4 दिन होगा। मध्य रेलवे ने बुधवार को यह जानकारी दी है। बता दें कि मध्य रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के चलते मार्च महीने में मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन रोक दिया था। इसको एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है।

कोरोना की वजह से बंद हुआ परिचालन

मध्य रेलवे ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के चलते मार्च महीने में मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन रोक दिया था। इस संबंध में सेंट्रल रेलवे के दिल्ली-निजामुद्दीन सेंटर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि आगामी 30 दिसंबर से मुंबई-दिल्ली-मुंबई राजधानी ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

For News and Advertisement

जानिए कितने दिन चलेगी ट्रेन

आपको बता दें राजधानी स्पेशल ट्रेन नंबर (01222) 31 दिसंबर से हर मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलाई जाएगी। इसके अलावा हजरत निजामुद्दीन से 4.55 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 11.50 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी।

जानिए कहां-कहां रुकेगी ट्रेन

बता दें इस ट्रेन में कुल 19 कोच होंगे। इनमें एक एसी प्रथम श्रेणी, पांच एसी-2 टियर, 11 एसी-3 टियर और एक पैंट्री कार शामिल हैं। मध्य रेलवे ने बताया कि इस रेलगाड़ी का ठहराव कल्याण, नासिक रोड, जलगांव, भोपाल, झांसी और आगरा छावनी स्टेशनों पर होगा और टिकटों की बुकिंग 25 दिसंबर से शुरू होगी।

WhatsApp पर चेक करें PNR स्टेटस

आप अपने WhatsApp पर ट्रेन टिकट का PNR स्टेटस जान सकते हैं। आपको अपने स्मार्टफोन में एक नंबर सेव करना होता है। इस नंबर पर यूजर जैसे ही अपना PNR नंबर मैसेज करता है। सिस्टम आपके WhatsApp पर सारी जानकारी (रियल टाइम बेसिस) भेज देता है।

For News and Advertisement

इस तरह चेक कर सकते हैं स्टेटस

अपने स्मार्टफोन पर फोन नंबर +91 9881193322 को सेव करना होता है। अब व्हाट्सऐप ओपन करें और मैसेज करने के लिए +919881193322 पर सर्च करें। चैट बॉक्स ओपन होने के बाद, सिर्फ PNR नंबर मैसेज के तौर पर भेजें। इसके बाद, Bot मेंबर्स की पुष्टि के साथ जवाब देगा। आपको अब ऑटोमैटिकली ट्रेन में अपडेट मिलते रहेंगे।

 

 

Indian Railways is going to run special train from today