इंडियन रेलवे करने जा रहा हैं बड़े बदलाव यात्रियों के लिए खास सुविधा
Indian Railways is going to make major changes special facility for passengers

इंडियन रेलवे करने जा रहा हैं बड़े बदलाव यात्रियों के लिए खास सुविधा

नई दिल्ली

नए साल से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बड़े चेंज देखने को मिलेंगे। इंडियन रेलवे साइड लोअर बर्थ में बड़ा बदलाव करने जा रही है। बता दें 1 जनवरी 2021 से शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस की लोअर बर्थ में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। रेलवे की ओर से इस ट्रेन में नए LHB कोच (LHB Coach) लगा दिए जाएंगे। इन कोच के लगने के बाद यात्रियों के लिए सफर करना और भी आरामदायक हो जाएगा। कोच जर्मन कंपनी लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) तकनीक के सहयोग से बनाए गए हैं। 

For News and Advertisement

कहां से कहां तक चलती है ये ट्रेन

आपको बता दें ये ट्रेन भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से दिल्ली हजरत निजामुद्दीन के बीच में चलाई जाती है। इस एक्सप्रेस को 1 जनवरी से नए एलएचबी कोच के साथ चलाया जाएगा। बता दें इस ट्रेन के लिए 45 कोच दिए गए हैं, जिसमें से हर रैक में 22 कोच लगाएं जाएंगे। ये कोच ज्यादा सुविधाजनक होंगे। इसके साथ ही इन कोच में बैठकर सफर करने का यात्रियों को नया अनुभव मिलेगा। अगर आप बैठकर सफर करना चाहते हैं तो गद्दीदार स्लाइडिंग बर्थ को हटा सकेंगे। 

अभी तक लगे थे ICF कोच

आपको बता दें यह ट्रेन अभी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) चेन्न्ई द्वारा तैयार किए गए कोचों से चल रही है। जो सालों पुराने हैं। इसी वजह से रेलवे ने इसके कोच को बदलने की प्लान बनाया है। 

फोल्डिंग बर्थ में यात्रियों को होती थी परेशानी

आपको बता दें अभी तक पुराने कोच में फोल्डिंग वाली बर्थ का इस्तेमाल होता था। इस बर्थ में यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसके अलावा यात्रियों को कमर दर्द से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता था। बता दें नए कोच में आपको गद्दीदार सीट की सुविधा मिलेगी। यह सीट 6 फिट लंबी होगी। इसके साथ ही यह सीट छह फिट लंबी होगी। आप इसको फोल्डिंग बर्थ के उपर रखकर आराम से सो सकते हैं। 

For News and Advertisement

इस ट्रेन के भी बदले जाएंगे कोच

आपको बता दें कल से यानी 24 दिसंबर 2020 से हबीबगंज से जबलपुर के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में भी एलएचबी कोच (जर्मन कंपनी लिंक हॉफमैन बुश के तकनीक सहयोग से निर्मित) लगाए जाएंगे। नए कोच लगने से ट्रेन में जर्क नहीं लगेगा और आवाज भी कम आएगी। इसके साथ ही कोच के अंदर की बनावट भी आकर्षक रहेगी, जो यात्रियों की आंखों को सुकून देगी। बता दें वर्तमान में इसमें इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) चेन्न्ई द्वारा तैयार पुरानी डिजाइन के कोच लगे हैं, जिन्‍हें अब रेलवे विभाग बदलने जा रहा है। 

 

 

 

Indian Railways is going to make major changes special facility for passengers