गुटखा बनाने वाले ने की इतने करोड़ की GST चोरी
Gutka maker steals GST of so many crores

गुटखा बनाने वाले ने की इतने करोड़ की GST चोरी

नई दिल्ली

जीएसटी चोरी का दिल्ली में एक बड़ा मामला सामने आया है। यह चोरी एक गुटखा बनाने वाले ने की है। जीएसटी की इतनी बड़ी चोरी के खुलासे से अफसर भी हैरान हैं कि एक गुटखा बनाने वाले ने इतनी बड़ी चोरी को कैसे अंजाम दे दिया। आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। आरोपी गुटखा बनाकर देशभर में सप्लाई कर रहा था। आरोपी ने किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन भी नहीं कराया था।

For News and Advertisement

अभी तक की जांच में 871 करोड़ की चोरी आई सामने

पश्चिमी दिल्ली के सीजीएसटी कार्यालय के मुताबिक एक गुप्त सूचना मिली कि दिल्ली में एक आरोपी गुटखा बनाकर देशभर में उसकी सप्लाई कर रहा है। लेकिन आरोपी ने फार्म से संबंधित किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया हुआ है। इस सूचना के आधार पर सीजीएसटी आयुक्त कार्यालय के अफसरों ने आरोपी के परिसर पर छापा मारा। छापे के दौरान बड़ी मात्रा में गुटखा, चूना, सादा कत्था, तम्बाकू की पत्तियां आदि कच्चा माल मिला है। जिसकी कीमत करीब 4.14 करोड़ रुपये आंकी गई है। वहीं, अफसरों का कहना है कि मौके से जब्त किए गए स्टॉक और रिकॉर्ड किए गए स्वीकार संबंधी बयानों के आधार पर 831.72 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का अनुमान लगाया गया है। आगे की जांच अभी जारी है।

For News and Advertisement

दो शिफ्ट में 130 से ज़्यादा कर्मचारी बना रहे थे गुटखा

सीजीएसटी के अफसरों को जांच के दौरान बड़ी संख्या में मौके पर गुटखा बनाने वाली मशीनें भी मिली हैं। मौके पर 65 कर्मचारी काम करते हुए मिले थे। वहां मौजूद कुछ लोगों का कहना था कि यहां दो शिफ्ट में काम होता है। आरोपी व्यक्ति के खिलाफ टैक्स चोरी करने के इरादे से बिना किसी जारी चालान के वस्तुओं के विनिर्माण तथा आपूर्ति करने और साथ ही परिवहन, हटाने, जमा करने, रखने, छुपाने, आपूर्ति करने या खरीद करने में शामिल होने के आधार पर गिरफ्तार किया गया है। आरोपी व्यक्ति को 02 जनवरी को पटियाला हाउस कोर्ट के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट (एमएम) के समक्ष पेश किया गया है। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट द्वारा आरोपी को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। मामले के प्रमुख साजिशकर्ता की पहचान करने तथा इसमें शामिल बकाया कर की वसूली के लिए आगे की जांच जारी है।

 

 

Gutka maker steals GST of so many crores