सोने-चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिली
Gold and silver prices fall

सोने-चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिली

नई दिल्ली

शुक्रवार को सोना-चांदी सस्ता हुआ है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का वायदा भाव 0.24 फीसदी लुढ़ककर 50,270 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर करोबार करते नजर आया। इसके पहले लगातार तीन दिन पीली धातु के वायदा भाव में तेजी देखने को मिली। चांदी के भाव में भी शुक्रवार को 0.60 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। जिसके बाद यह 67,882 रुपये प्रति किलो पर कारोबार करते नजर आया। इसके पहले कारोबारी सत्र में सोना 1.5 फीसदी यानी 750 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चढ़ा था। वहीं, चांदी भी 3.5 फीसदी यानी 2,300 रुपये प्रति किलोग्राम चढ़ा।इस मामले से जुड़े जानकारों का कहना है अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद और कमजोर डॉलर की वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। उनका अनुमान है कि MCX पर सोने का सपोर्ट प्राइस 49,620 रुपये प्रति 10 ग्राम है। इस स्तर से कोई भी गिरावट पीली धातु के कीमतों में करेक्शन देखने को मिल सकता है।

For News and Advertisement

गोल्ड ईटीएफ से निवेशकों को मोहभंग

सोने के व्यापारियों की नजर अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज पर भी है। माना जा रहा है कि बहुत जल्द ही अमेरिकी सीनेट से इसकी मंजूरी मिल सकती है। हाल के दिनों में सोने के दाम में बड़ी तेजी देखने को मिली है। प्रोत्साहन पैकेज  की उम्मीद से गोल्ड को सपोर्ट मिला है। लेकिन, ईटीएफ (Gold ETF) निवेशकों द्वारा अभी भी पीली धातु की खरीदारी नहीं देखने को मिल रही है। ईटीएफ में निवेशकों की रुचि कम देखने को मिल रही है। एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट के मुताबिक, गुरुवार को गोल्ड ईटीएफ होल्डिंग 0.2 फीसदी गिरकर 1,167.82 टन पर आ गया है। सोने के दाम में हालिया इजाफा का एक कारण यह भी है कि दुनियाभर के कई इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़े हैं। बढ़ते संक्रमण की वजह से एक बार फिर कड़े प्रतिबंध देखने को मिल रहे हैं।

For News and Advertisement

क्या है वैश्विक बाजारों में सोने का हाल

वैश्विक बाजार की बात करें तो यहां भी आज सोने के दाम में हालिया तेजी के बाद गिरावट देखने को मिल रही है। यहां स्पॉट गोल्ड का भाव 0.2. फीसदी की गिरावट के साथ 1,881.65 डॉलर प्रति औंस कारोबार करते नजर आया। चांदी के भाव में भी 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

 

 

Gold and silver prices fall