FASTag अनिवार्यता की तारीख को बढ़ा दिया गया है, जानिए कबतक
FASTag mandatory date has been extended, know when

FASTag अनिवार्यता की तारीख को बढ़ा दिया गया है, जानिए कबतक

नई दिल्ली

केंद्रीय सड़क एंव परिवहन मंत्रालय ने फास्टैग की अनिवार्यता को डेढ़ महीने के लिए बढ़ा दिया है। अब वाहनचालक 15 फरवरी 2021 तक अपनी गाड़ियों में फास्टैग लगवा सकते हैं। इससे पहले, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 1 जनवरी से टोल शुल्क के नकदी लेनदेन को पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की थी। लेकिन अब इस तारीख को बढ़ा दिया गया है। इस समय फास्टैग के जरिए लेनदेन का हिस्सा करीब 75 से 80 फीसदी तक है। NHAI से हुई एक बातचीत के दौरान मंत्रालय ने कहा कि हाईवे अथॉरिटी 15 फरवरी से 100 प्रतिशत कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए जरूरी नियम बना सकती है। बता दें टोल प्लाजा पर भीड़ खत्म करने और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए फास्टैग के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है। बता दें FASTag के बिना इन लेन में प्रवेश करने वाले किसी भी वाहन को सामान्य टोल शुल्क का दोगुना भुगतान करना होगा।

For News and Advertisement

क्या होता है FASTag

फास्टैग यह स्टिकर है जिसे कार में आगे की तरफ लगाया जाता है। वहीं हाईवे पर टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर गाड़ी पर लगे स्टीकर से डिवाइस रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेकनीक के जरिए स्कैन कर लेते हैं और जगह के हिसाब से पैसे अपने आप बैंक अकाउंट से वसूल लिए जाते हैं। ये काफी सुविधाजनक है। इसके माध्यम से गाड़ी को टोल पर रोकने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर फास्टैग किसी प्रीपेड अकाउंट या फिर डेबिट, क्रेडिट कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको इसे रिचार्ज कराना होगा।

कहां से खरीद सकते हैं FASTag

आप इसे देशभर में किसी भी टोल प्लाजा से खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको अपने व्हीकल का रिजस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट दिखाना होगा। इसके अलावा आप FASTag को बैंकों, अमेजन, Paytm, एयरटेल पेमेंट बैंक आदि से खरीद सकते हैं। SBI, HDFC बैंक, ICICI, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक से आप FASTag खरीद सकते हैं।

कितने रुपए में मिलता है FASTag

आप कार के लिए Paytm से FASTag 500 रुपये में खरीद सकते हैं। इसमें 250 रुपये रिफंडेवल सिक्योरिटी डिपोजिट और 150 रुपये मिनिमम बैलेंस मिलता है। इसके अलावा आप इसे ICICI बैंक से इश्यू फीस के रूप में 99.12 रुपये और 200 रुपये डिपोजिट अमाउंट देना होगा और 200 रुपये का बैलेंस रखना होगा।

For News and Advertisement

FASTag को कैसे रिचार्ज करें

FASTag को रिचार्ज करने के तीन तरीके हैं। आपने जिस बैंक से फास्टैग लिया है वहां उनके द्वारा बनाए गए FASTag वॉलेट को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लें और इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए रिचार्ज कर लें। इसके अलावा आप इसे Paytm, PhonePe जैसे मोबाइल वॉलेट से भी रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप Amazon Pay और Google Pay से भी रिचार्ज कर सकते हैं।

कैसे चेक कर सकते हैं फास्टैग का बैलेंस

इसके लिए आपको MyFASTag ऐप पर जाना होगा। यहां कलर कोड के रूप में FASTag वॉलेट बैलेंस स्थिति दिखाएगा। इसमें सफीशिएंट बैलेंस के साथ एक्टिव टैग के लिए हरा रंग, कम बैलेंस वाले टैग के लिए ऑरेंज और ब्लैकलिस्ट किए गए टैग के लिए लाल रंग तय है। ऑरेंज कोड आने पर यूजर मोबाइल ऐप या पीओएस रिचार्ज फैसिलिटी का उपयोग करके तुरंत रिचार्ज कर सकते हैं।

 

 

 

FASTag mandatory date has been extended, know when