सर्दियों में एक बार फिर महंगा हुआ अंडा
Eggs again become expensive in winter

सर्दियों में एक बार फिर महंगा हुआ अंडा

नई दिल्ली

सर्दियों के सीजन में एक बार फिर से अंडे के रेट्स बढ़ गए हैं। अंडे का बाजार भाव बीते 3-4 साल का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तैयार है। 20 दिसम्बर को अंडे का ओपन मार्केट रेट बीते तीन साल के ऑफिशियल रेट का रिकॉर्ड तोड़ चुका है। एक दिन पहले तक देश की सबसे बड़ी बरवाला मंडी में ओपन मार्केट में अंडा 550 रुपये प्रति सैंकड़ा तक बिका है।जबकि ऑफिशियल रेट 521 रुपये था। बाजार के जानकार बताते हैं कि 3 साल पहले अंडे का ऑफिशियल रेट पर 543 रुपये तक बिका था। हालांकि, बरवाला मंडी में अभी ऑफिशियल रेट और ज़्यादा ऊपर जाने की संभावना है।

For News and Advertisement

ऐसे बदल गए अंडे के रेट

देश में अंडे की सबसे बड़ी बरवाला मंडी में देखते ही देखते 100 अंडे का ऑफिशियल भाव 420 रुपये से 521 रुपये पर पहुंच गया है। जबकि ओपन मार्केट में 550 रुपये तक बिक रहा है। हैरत की बात यह है कि ऐसा कोई 1-2 महीने में नहीं हुआ। 24 घंटे से भी कम वक्त में अंडे के भाव फर्श से अर्श पर पहुंच गए। 5 दिसम्बर से दो दिन पहले तक अंडे का भाव 420 रुपये था, लेकिन 5 दिसम्बर के बाद भाव सीधे 483 रुपये पर पहुंच गया हालत यह हो गई है कि मंडी में अंडे का भाव तय कुछ हो रहा है, और बिक उससे ऊंचे रेट पर रहा है। इसके पीछे बहाना मुर्गियों में आई बीमारी के चलते कम अंडा उत्पादन का लगाया जा रहा है। लेकिन अंडा बाज़ार के जानकार इसे बड़े कारोबारियों की अंडा महंगा करने की एक चाल बता रहे हैं।

For News and Advertisement

मुर्गियों में हो गई है आरडी नाम की बीमारी

बरवाला अंडा मंडी में यह खबर पूरी तरह से फैल चुकी है कि मुर्गियों को आरडी नाम की बीमारी हो गई है और अंडे का उत्पादन कम हो गया है। आरडी के तहत मुर्गियों के पेट में तकलीफ हो जाती है। जिसके चलते मुर्गियों को लगातार दवाई दी जाती है। मुर्गियों को मोल्डिंग पर रख दिया जाता है। इसके तहत मुर्गियों को दाना नहीं खिलाया जाता है। सिर्फ दवाई दी जाती है। खुराक के हिसाब से दाना नहीं मिलने पर मुर्गी अंडा भी नहीं देती है। लेकिन बरवाला के व्यापारी इसे सिर्फ अफवाह बता रहे हैं। उनका कहना है कि दो-चार पोल्ट्री फार्म में तो यह हर जगह रहती ही है।

 

 

Eggs again become expensive in winter