केंद्र सरकार आपकी सैलरी को लेकर ले सकती है बड़ा फैसला
Central government can take a big decision regarding your salary

केंद्र सरकार आपकी सैलरी को लेकर ले सकती है बड़ा फैसला

नई दिल्ली

नया साल आने में बस एक दिन का समय बाकी है, 2021 कई नए बदलावों के साथ दस्तक देगा। ऐसे में केंद्र सरकार आपकी सैलरी को लेकर भी बड़ा फैसला ले सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा नए कंपेनसेशन नियम को अप्रैल 2021 से लागू कर दिया जाएगा। जिसके बाद आपकी टेक होम सैलरी कम हो जाएगी। नए वेतन नियमों के तहत कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव करना होगा।

For News and Advertisement

कम हो जाएगी इन हैंड सैलरी

नए नियमों के तहत कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को दिए जाने वाले पेमेंट स्ट्रक्चर में बदलाव होगा। आमतौर पर इन कंपनियों में नॉन-अलाउंस ​हिस्सा कम होता है। कुछ मामलों में तो यह 50 फीसदी से बेहद कम होता है। इसके अलावा कर्मचारियों की ग्रेच्युटी और प्रॉविडेंट फंड योगदान में इजाफा होगा। हालांकि, हाथ में आने वाली सैलरी समान अनुपात में कम हो जाएगी। वर्तमान में अधिकतर कंपनियों में बेसिक सैलरी की तुलना में अलाउंस कम्पोनेंट ज्यादा होता है। यही वजह से है कि केंद्र सरकार के ​नए नियम के लागू हो जाने के बाद प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा।

रिटायरमेंट के बाद मिलेगा फायदा

आपको बता दें एक ओर नए नियम से रिटायरमेंट के बाद आपको काफी फायदा मिलेगा। वहीं, दूसरी ओर इन हैंड सैलरी कम होने से आपकी मौजूदा फाइनेंशियल प्लानिंग खराब हो सकती। इसका असर आपके घरेलू खर्च, इन्वेस्टमेंट, और ईएमआई पर भी देखने को मिलेगा।

For News and Advertisement

मौजूदा स्थिति में हो सकती है परेशानी

इस समय देखा गया है कि सैलरीड क्लास लोगों का 40 फीसदी हिस्सा ईएमआई चुकाने में ही चला जाता है। मेट्रो सिटी में लोग होम, कार और पर्सनल लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं। तो ऐसे में इन हैंड सैलरी कम होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

Central government can take a big decision regarding your salary