9 करोड़ किसानों के खाते में आ जाएंगे 2000 रुपए- PM मोदी
9 crores will come to farmers 'account 2000 rupees will be deposited in 9 crores farmers' account - PM Modi

9 करोड़ किसानों के खाते में आ जाएंगे 2000 रुपए- PM मोदी

नई दिल्ली

केंद्र सरकार 25 दिसंबर 2020 यानी कल 9 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जारी करने जा रही है। तो आप फटाफट चेक कर लें कि आपके खाते में ये पैसा आने वाला है या नहीं और अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं है। तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। बता दें इस स्कीम के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपए दिए जाते हैं। अब तक किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी हैं। पिछले 23 महीने में केंद्र सरकार 11.17 करोड़ किसानों को सीधे 95 करोड़ रुपए से अधिक की मदद दे चुकी है।

For News and Advertisement

9 करोड़ किसानों के खाते में डाला जाएगा पैसा

इस बार की किस्‍त को लेकर कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि 9 करोड़ किसानों के खाते में 2,000 रुपए डालने के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 25 दिसंबर 2020 को सभी किसानों के खाते में ये पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। आपको बता दें कई बार किसान इस स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन तो करा लेते हैं। लेकिन उनके खाते में राशि नहीं आती है। अगर आपके साथ भी पहले ऐसा हुआ है तो अब आप फटाफट ये लिस्ट चेक कर लें कि इसमें आपका नाम है या नहीं। अब आप घर बैठे बेहद आसान तरीके से जान सकते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे आपको भेजे गए हैं या नहीं।

ऐसे चेक करें अपना नाम

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद ऊपर की तरफ आपको Farmers Corner दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा। अब आपको आधार नंबर, काउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और इसके बाद Get Data पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी। इस प्रोसेस को करने के बाद अब आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि में है या नहीं। अगर आपका नाम रजिस्टर्ड है तो तो आपका नाम मिल जाएगा। अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं होगा तो आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें

बता दें कई लोगों के नाम पिछली लिस्ट में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है। तो इसकी शिकायत आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। पिछली बार करीब एक कोरड़ से ज्यादा लोगों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिल सका था।

For News and Advertisement

लिस्ट में नाम होने पर इस तरह करें ट्रैक

अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको चिंता करने की बात नहीं है। लिस्ट में नाम होने पर आप ट्रैक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा कब तक आएगा। सरकार द्वारा पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद आप ‘Beneficiary Status’ में जाकर आगे ट्रैक कर सकते हैं। आप इस ऑप्शन के तहत Aadhaar No, Account No और मोबाइल नंबर में से किसी एक नंबर के जरिए यह ट्रैक कर सकते हैं कि सरकार द्वारा भेजी गई किस्त की स्थिति क्या है। स्टेटस में अगर FTO is Generated and Payment confirmation is pending यह लिखा आता है तो आपको निश्चिंत हो जाने की जरूरत है। इसका मतलब होता कि सरकार ने आपके द्वारा दिए गए विवरण की पुष्टि कर ली है और देर-सवेर आपके अकाउंट में यह रकम आ जाएगी।

 

 

9 crores will come to farmers ‘account 2000 rupees will be deposited in 9 crores farmers’ account – PM Modi